ग्लेज समर्थन केंद्र

FAQ

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सामान्य सवाल

सभी एसडी और उससे ऊपर के रैंक के डिस्ट्रीब्यूटर मास्टर कहलाते हैं।

सभी एसडी और उससे ऊपर के रैंक के डिस्ट्रीब्यूटर जिन्होंने 5 पर्सनल आईपी कर ली हैं और जिनका प्लाटून ग्रुप वॉल्यूम 240 आईपी है वो क्वालिफाईड मास्टर हैं।

एक डिस्ट्रीब्यूटर जिसकी डाउनलाइन में कम से कम 1 क्वालिफाईड मास्टर हो और जिसने 5 पर्सनल आईपी की हो और साथ ही जिसकी प्लाटून से 200 या उससे अधिक आईपी हुई हों वो सिल्वर मास्टर कहलाता है।

नहीं।

डायरेक्ट सेलिंग यानी एक ऐसा व्यवसाय जिसमें उत्पादों को दुकान आदि के माध्यम से खुदरा आधार पर बेचने के बजाए ग्राहक को सीधे बेचा जाता है। इसमें किसी दुकान के बजाय बिक्री घर, कार्यस्थल या किसी अन्य स्थान पर होती है। इस प्रणाली में प्रायः रीजनल वितरक और थोक विक्रेताओं जैसे बिचौलियों की भूमिका को समाप्त कर दिया जाता है। और इस तरह उत्पाद सीधे निर्माताओं से डायरेक्ट सेलिंग बिक्री कंपनी के पास आता है, फिर डिस्ट्रीब्यूटर या प्रतिनिधियों से होते उपभोक्ताओं तक पहुंचता है।
डायरेक्ट सेलिंग के माध्यम से बेचे जाने वाले उत्पाद आमतौर पर रिटेल शॉप पर नहीं मिलते हैं। जिसका अर्थ है कि आपके पास इन प्रोडक्ट्स अथवा सेवाओं को पाने के लिए एक डिस्ट्रीब्यूटर अथवा प्रतिनिधि ही एक मात्र विकल्प होता है।

डायरेक्ट सेलिंग उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो पारंपारिक रोजगार के साथ-साथ अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहते हैं या फिर किन्हीं कारणोंवश फुलटाइम काम नहीं कर सकते। यह उनके लिए भी एक बेहतरी विकल्प है जिनकी परिस्थितियां उन्हें नियमित रोजगार नहीं करने देती हैं।
डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय को वे लोग व्यवसाय के तौर पर अपनाया जा सकते हैं जो इसमें सफल होना चाहते हैं और इसे फुल टाइम बिज़नेस के तौर पर अपनाते हैं। डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस शुरू करने की लागत आम तौर पर बहुत कम होती है। आम तौर पर एक मामूली कीमत की सेल्स किट के साथ इसकी शुरूआत की जा सकती है। इसके लिए शुरूआत में बहुत ज्यादा सामान या नकद राशि की ज़रूरत नहीं होती है।

ग्लेज़ कई तरह की केटेगरीज के अंतर्गत प्रोडक्ट्स सेल करता है जैसे कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स, स्वास्थ्य से संबंधित प्रोडक्ट्स, कॉसमेटिक्स प्रोडक्ट्स, मैन ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स, एग्रीकलचर प्रोडक्ट्स और घरेलू इस्तेमाल के प्रोडक्ट्स आदि। इसके ब्रांड हैं, रूपाभम, कलकिम, श्रीगुणम, नैचुरल ट्विस्ट, न्यूट्रीफ्लो, कृषम आदि।

डायरेक्ट सेलिंग में पारंपरिक तौर पर लोगों तक जाकर, मीटिंग प्लान करके और मार्केटिंग सिस्टम के आधार पर प्रोडक्ट सेल किए जाते हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग में स्वतंत्र सेल्सपर्सन शामिल होते हैं जो प्रोडक्ट को बेचने के साथ-साथ दूसरे लोगों को अपनी तरह ही अपना बिज़नेस करने के लिए स्पाउंसर करते हैं। सेलर्स को उनकी स्वयं की सेल और जिनको उन्होंने बिज़नेस में शामिल किया है उनकी सेल(डाउन लाइन) के लिए पुरस्कृत किया जाता है। यह रिवार्ड सिस्टम सिंगल और मल्टीलेवल स्टकचर में पाया जाता है। मल्टी लेवल मार्केटिंग, मल्टी लेवल डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस के रिवार्ड सिस्टम की व्याख्या करती है।

डायरेक्ट सेलिंग ऐसोसिएशन ‘आईडीएसए’ भारत में प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग के लिए एक स्वायत्त, स्व-नियामक निकाय है। यह एसोसिएशन सरकार के उद्योग और नीति-निर्माण निकायों के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करती है। जिससे भारत में डायरेक्ट सेलिंग उद्योग सुविधाजनक हो सके। आईडीएसए भारत में डायरेक्ट सेलिंग उद्योग के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने में और उसे आगे बढ़ाने में प्रयासरत है। यह उद्योग में भागीदारी और सरकार के बीच सलाहकार और परामर्शदाता की भूमिका अदा करने का कार्य करती है।

SUPPORT CENTER VIDEOS

Everything you need to know about helping hand. Many desktop publishing packages and rem Ipsum as their default mode fancy.



जूमला डिबग कंसोल

सत्र

प्रोफ़ाइल जानकारी

मेमोरी उपयोग

डेटाबेस क्वेरी